Union Public Service Commission,UPSC IPS IAS

Search This Blog

Sunday, December 29, 2019

IAS Interview: UPSC Civil Services Interview, IAS Topper

IAS Interview: UPSC Civil Services Interview, IAS Topper

आधिकारिक तौर पर "व्यक्तित्व परीक्षण" कहा जाता है, साक्षात्कार का उद्देश्य सक्षम और निष्पक्ष पर्यवेक्षकों के बोर्ड द्वारा सार्वजनिक सेवा में कैरियर के लिए उम्मीदवार की व्यक्तिगत उपयुक्तता का आकलन करना है। परीक्षण का उद्देश्य एक उम्मीदवार के मानसिक कैलिबर का मूल्यांकन करना है। व्यापक रूप से, यह वास्तव में न केवल एक उम्मीदवार के बौद्धिक गुणों का आकलन है, बल्कि सामाजिक लक्षणों और वर्तमान मामलों में रुचि भी है। न्याय किए जाने के कुछ गुणों में मानसिक सतर्कता, आत्मसात की महत्वपूर्ण शक्तियां, स्पष्ट और तार्किक अभिव्यक्ति, निर्णय का संतुलन, विविधता और रुचि की गहराई, सामाजिक सामंजस्य और नेतृत्व की क्षमता और बौद्धिक और नैतिक अखंडता शामिल हैं।

साक्षात्कार की तकनीक एक सख्त क्रॉस-परीक्षा की नहीं है, बल्कि एक स्वाभाविक, हालांकि निर्देशित और उद्देश्यपूर्ण बातचीत है जिसका उद्देश्य उम्मीदवार के मानसिक गुणों को प्रकट करना है।

साक्षात्कार का अभ्यर्थी के विशेष या सामान्य ज्ञान में से किसी एक का परीक्षण करने का इरादा नहीं है, जिसे पहले से ही लिखित पत्रों के माध्यम से परीक्षण किया गया है। अभ्यर्थियों से अपेक्षा की जाती है कि वे अपने शैक्षिक विषयों के विशेष विषयों में ही नहीं, बल्कि उन घटनाओं पर भी ध्यान दें, जो अपने राज्य या देश के भीतर और साथ ही साथ विचारों की आधुनिक धाराओं और नई खोजों में भी हो रही हैं। जो सभी शिक्षित युवाओं की जिज्ञासा को दूर करना चाहिए। साक्षात्कार के मानक बहुत अधिक हैं और पूरी तैयारी के साथ-साथ प्रतिबद्धता की आवश्यकता है।
  

IAS Interview: UPSC Civil Services Interview, IAS Topper

No comments:

Post a Comment